हरियाणा

हरियाणा मौसम: सुबह और शाम के समय धुंध पड़ने की संभावना

हरियाणा मौसम: सुबह और शाम के समय धुंध पड़ने की संभावना

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण दिन तथा रात के तापमान में हल्की गिरावट भी दर्ज की जाएगी. जिसके कारण हरियाणा में 9 से 13 दिसम्बर के बीच मौसम शुष्क बना रहेगा. सुबह और शाम के समय हल्की धुंध पड़ने की संभावना भी है.

 

 

62 डिग्री पूर्वी देशांतर तथा 27 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर निचले और मध्यम सौर मंडल स्तर पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की ट्राफ लाइन पाई गई है. इसके फलस्वरूप अगले 4 से 5 दिनों के अंतर्गत उत्तरी पश्चिमी मध्य पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान आधारित इस दौरान आमतौर पर शुष्क मौसम संभावित है. इस दौरान उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण दिन व रात के तापमान में हल्की गिरावट की भी संभावना है. सुबह व देर शाम के समय कुछ स्थानों पर हल्की धुंध भी संभावित‌ है. जिसके बाद मौसम शुष्क बना रहेगा.

 

 

किसानों के लिए सलाह

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. जिसके कारण किसानों को अपने खेतों को पछेती गेहूं की फसल के लिए तैयार करने व बिजाई करने की सलाह कृषि विज्ञान के विशेषज्ञों ने दी है. किसानों को भूमि में नमी सिंचित करने के लिए सरसों व चने की फसल में निराई-गुड़ाई करने तथा आवश्यकतानुसार सिंचाई करने की सलाह भी दी है.

Show More
Back to top button