हरियाणा

उचाना में शहीद भगत सिंह की बनेगी 33 फीट ऊंची प्रतिमा – डिप्टी सीएम

जींद/चंडीगढ़।  शहीदी दिवस के अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा करते हुए कहा कि उचाना में शहीद-ए-आजम भगत सिंह की एक बड़ी प्रतिमा स्थापित करवाई जाएगी तथा सरकारी नौकरियों की ए, बी तथा सी श्रेणी में खिलाडियों के लिए तीन प्रतिशत कोटे को पुन: बहाल करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने पर पूरा फोकस कर रही है। डिप्टी सीएम ने यह बात उचाना में शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित शहीद सम्मान मैराथन दौड़ के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कही। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने किसान भाईयों को विश्वास दिलाया कि उनके होते हुए किसान फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य व मंडियों को लेकर किसी प्रकार की कोई चिंता न करें। 
 
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना में शहीद-ए-आजम भगत सिंह की बड़ी प्रतिमा बनवाई जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज हरियाणा में शहीद भगत सिंह की कोई बड़ी प्रतिमा नहीं है इसलिए उचाना की पावन धरा पर शहीद भगत सिंह की 33 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 

dushyant choutala in uchana jind

खिलाड़ियों के लिए ए, बी, सी श्रेणी में तीन प्रतिशत कोटे पर डिप्टी सीएम ने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं था कि इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन निकला है। उन्होंने खिलाड़ियों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि ए, बी, सी श्रेणी में खिलाड़ियों के लिए तीन प्रतिशत खेल कोटा दोबारा चालू करवाया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश में 100 खेल नर्सरियां खोली जाएगी, जो कि अलग-अलग खेल से जुड़े खिलाड़ियों को बढ़ावा देगी और इसके जरिए युवाओं को ओलंपिक से जुड़े खेलों के प्रति ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किया जाएगा।
 

मेरे होते हुए किसान एमएसपी और मंडियों को लेकर चिंता न करें, एमएसपी भी मिलेगी और मंडी भी – दुष्यंत चौटाला
डिप्टी सीएम ने किसानों के विषय पर कहा कि जब तक वे बैठे हैं तब तक किसानों को एमएसपी और मंडी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि किसानों को उनकी फसल बेचने के लिए एमएसपी भी मिलेगी और मंडी भी मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि पिछले दिनों साइलो में खरीद को लेकर एक नोटिफिकेशन निकला था, उसे रद्द करवाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि इससे संबंधित एफसीआई के नोटिफिकेशन आते ही हमने तुरंत संज्ञान लिया। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार गेहूं खरीद के लिए प्रदेशभर में 400 से ज्यादा मंडियां स्थापित की गई है और एक अप्रैल से गेहूं की सुचारू रूप से खरीद शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा निरंतर प्रयास है कि किसान हित में ज्यादा से ज्यादा मंडिया बनाई जाए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पहले जो केवल 150 के करीब मंडियां होती थी, उनकी मौजूदा सरकार ने निरंतर संख्या बढ़ाते हुए 400 से ज्यादा की है।
 dushyant choutala in uchana jind

– शहीदी दिवस पर हजारों धावकों के साथ डिप्टी सीएम ने लगाई दौड़
23 मार्च को शहीदी दिवस के अवसर पर उचाना में खटकड़ गांव स्थित टोल प्लाजा से 12 किलोमीटर लंबी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और उन्होंने खुद भी मैराथन में दौड़कर हजारों धावकों का उत्साहवर्धन किया। राज्य मंत्री अनूप धानक तथा विधायक अमरजीत ढांडा ने भी मैराथन में युवाओं के साथ दौड़ लगाई।

मैराथन में हजारों युवाओं के साथ बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं ने भी हिस्सा लिया। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने खटकड़ गांव स्थित शहीद-ए-आजम भगत सिंह की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज हजारों लोगों ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को नमन करते हुए मैराथन में भाग लिया और इसमें यूपी, राजस्थान समेत देश के अलग-अलग कोने से भी धावक आएं। उन्होंने कहा कि यह शुरुआत थी और इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाया जाएगा।
 
इस अवसर पर जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. केसी बांगड़, जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला, राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, हरियाणा सरकार में चेयरमैन राजदीप फौगाट, जेजेपी महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण, युवा प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र सांगवान, जेजेपी जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार, भाग सिंह छातर, जगदीश सिहाग तथा जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी एवं क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति आदि मौजूद रहे।

Back to top button