हरियाणा

रेवाड़ी: अंत्योदय सरल पोर्टल पर हैप्पीनेस रेटिंग में हुई बढ़ोतरी

रेवाड़ी: अंत्योदय सरल पोर्टल पर हैप्पीनेस रेटिंग में हुई बढ़ोतरी

आम जनता को सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में आने वाली सेवाओं को समय पर उपलब्ध कराने पर रेवाड़ी जिला प्रभावी रूप से अपना दायित्व निभा रहा है। हाल ही में राईट टू सर्विस एक्ट के तहत अंत्योदय सरल पोर्टल पर हैप्पीनेस रेटिंग में बढ़ोतरी करते हुए रेवाड़ी जिला प्रदेश का अनुकरणीय जिला बन रहा है। राईट टू सर्विस कमीशन के मुख्य आयुक्त टी.सी.गुप्ता ने रेवाड़ी जिला प्रशासन की कार्यशैली की सराहना करते हुए पूरी टीम को प्रोत्साहित किया है।

 

डीसी यशेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से राइट टू सर्विस एक्ट के तहत निर्धारित समयावधि में निरन्तर कार्य को सुचारू बनाये रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से लोगों को निर्धारित समय मे सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और रेवाड़ी का स्कोर अब 9.7  चल रहा है जिसे और बढ़ाते हुए हैप्पीनेस इंडेक्स में वृद्धि की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले के लोगों को पूरी पारदर्शिता, समयबद्धता व सुगमता से योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

 

अधिसूचित सेवाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में देना प्राथमिकता :

डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि राइट टू सर्विस एक्ट में आम जिंदगी से जुड़ी 546 सेवाएं अधिसूचित हैं, जिसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। सरकारी विभागों के अधिकारियों को उस समय अवधि में ही वे सेवाएं आम जनता को देनी हैं। सभी अधिकारी यह ध्यान रखें कि आवेदनों का रिजेक्शन रेट कम हो और पब्लिक सैटिसफैक्शन रेट में सुधार हो। सरकार व राइट टू सर्विस कमीशन का ध्येय व उद्देश्य है कि सभी लोगों को समयबद्ध तरीके से सभी सरकारी सेवाएं उपलब्ध हों।

 

गौरतलब है कि राइट टू सर्विस कमीशन के मुख्य आयुक्त टी.सी गुप्ता, सेवानिवृत आईएएस विभिन्न जिलों के दौरे के दौरान राईट टू सर्विस के तहत सेवाएं देने में रेवाड़ी जिला प्रशासन की प्रशंसा कर चुके हैं। मुख्य आयुक्त श्री गुप्ता ने अपनी बैठक में बताया कि रेवाड़ी जो राईट टू सर्विस के अंदर टॉप में है वहां जनता इतनी खुश है कि हर व्यक्ति हर ऑफिसर के लिए अच्छा बोल रहा है।

 

डीसी यशेन्द्र सिंह ने हाल ही में फिर से कमीशन के मुख्य आयुक्त की ओर से भेजे गए प्रशंसा पत्र पर जिला के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि सेवाएं व योजनाओं का लाभ देने के लिए इसी प्रकार निरंतर प्रयास जारी रखें। हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए सरल पोर्टल पर विभिन्न विभागों की सेवाएं व योजनाएं एक ही छत के नीचे ऑनलाईन उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिनका लोगों को पूरा लाभ मिल रहा है।

 

यहां पर लें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ :

लघु सचिवालय परिसर रेवाड़ी में सरल केन्द्र, सैक्टर-1 रेवाडी में अंत्योदय केन्द्र तथा बावल व कोसली में एक-एक अंत्योदय सरल केन्द्र उपमंडल स्तर पर स्थापित किए गए हैं, जिन पर आम नागरिक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

 

Show More
Back to top button