सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पाल्हावास व गुरावड़ा में बनेगें अंडरपास

रेवाड़ी, 15 अक्टूबर। नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नेशनल हाईवे-352 पर स्थित पाल्हावास व गुरावड़ा में सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अंडर पास बनाएं जाएगें। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय में सडक़ सुरक्षा समिति व हरियाणा वीजन जीरो की समीक्षा बैठक हुई। सडक़ सुरक्षा उपायों को लेकर जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक में एडीसी ने कहा कि सडक़ सुरक्षा के लिए सभी विभाग मिलकर कदम उठाएं तथा जहां पर ब्लैक स्पॉट है उनको चिह्निïत कर उन पर कार्य करें। उन्होंने बताया कि ब्लैक स्पॉट उस क्षेत्र को कहा जाता है जहां पर एक वर्ष में उसी जगह पर तीन हादसे हो जाएं। उन्होंने पुलिस विभाग को कहा कि वे सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ओवर स्पीड के चालान करें तथा ओवर स्पीड की जो मशीन खराब है उसे ठीक कराएं।
एडीसी ने कहा कि जिले के अंदर से गुजरने वाले नेशनल हाइवे में ऐसी जगहों की पहचान की जाए जहां अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं या एक्सीडेंट की संख्या बढ़ी हो। उन्होंने कहा कि इन सभी जगहों पर जरूरी साइन बोर्ड सहित अन्य जरूरी व्यवस्था करें ताकि सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सकें।

राहुल हुड्डा ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी होने के साथ-साथ अनुपालना करना ज्यादा अहम है। सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने की सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि हम सडक़ सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम से किसी का जीवन बचाने में सफल होते हैं तो यह मानव के लिए श्रेष्ठï कार्य है। उन्होंने कहा कि हरियाणा जीरो विजन का मतलब जीरो सडक़ हादसों से है।
बैठक में बताया गया कि आरटीए विभाग द्वारा सितंबर माह में 151 चालान कर 59 लाख 86 हजार 700 रूपए का जुर्माना किया गया जबकि पुलिस विभाग द्वारा 4239 चालान कर 33 लाख 42 हजार 300 रूपए का जुर्माना किया गया। सितंबर-2020 माह में कुल 47 सडक़ दुर्घटनाएं हुई जिनमें से 21 की मृत्यु हुई है तथा 36 लोग घायल हुए है। वर्ष 2020 में कुल 344 सडक़ दुर्घटनाएं हुई जिनमें से 149 की मृत्यु तथा 257 घायल हुए है।
सडक़ सुरक्षा समिति बैठक में एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल मनोज कुमार, डब्ल्यूएम हरियाणा रोड़वेज इन्द्रजीत, डॉ विशाल, एनएचआई से नितिन व अंशुल कुमार, एसएचओ ट्रैफिक उमेश कुमार, शिक्षा विभाग से उप-अधीक्षक मानसिंह, आरटीए विभाग से निरीक्षक प्रदीप व तिलक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: