Thursday, September 23, 2021
advt

मत्स्य पालन करने के लिए 60 प्रतिशत का अनुदान दे रही सरकार

advt.

मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान 11 रूपए दे रही और मत्स्य पालन शुरू करने के लिए 60 प्रतिशत का अनुदान दे रही |


रेवाड़ी, 23 जून। उपायुक्त एवं अध्यक्ष यशेन्द्र सिंह के निर्देश पर एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की जिला सचिवालय सभागार में बैठक हुई। जिसमें प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत वर्ष 2021-22 की डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट व वार्षिक एक्शन प्लान के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
एसडीएम रविन्द्र यादव ने कहा कि मत्स्य पालन के बारे में विभाग प्रचार-प्रसार का कार्य करें ताकि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि मछली पालन का जो लक्ष्य है उसे बढ़ाया जाएं तथा अधिक से अधिक मत्स्य पालन करने वालों को अनुदान पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएं।

Advt.

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत महिलाओं व एसएसी उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत तथा जनरल व ओबीसी को 40 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है।बैठक में बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत आरएएस बायो-फ्लोक व निजी तालाबों में मछली पालन व मार्केटिंग के लिए फोटो, मोटर साईकिल व साईकिल का लाभ मत्स्य किसानों को देना प्रस्तावित हुआ। बैठक में बताया गया कि मत्स्य पालकों को मत्स्य पालन के लिए हिसार में 10 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसमें प्रशिक्षण के दौरान 11 सौ रूपए भी दिए जाते है।


  अधिक जानकारी के लिए जिला मत्स्य अधिकारी के कार्यालय मकान नंबर 15, कृष्णा नगर, सिविल लाईन, नजदीक वन विभाग रेवाडी के कार्यालय में या मत्स्य अधिकारी रेवाडी एवं मत्स्य अधिकारी जाटूसाना के कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है तथा दूरभाष नंबर 01274- 298769 पर सम्पर्क कर सकता है।
  बैठक में एलडीएम भूपेन्द्र राव, जिला मत्स्य अधिकारी अजय कुमार, मत्स्य अधिकारी महेश कुमार, उपमंडल अधिकारी कृषि डॉ दीपक, कार्यकारी अभियंता सिंचाई राजेश, कृषि विज्ञान केन्द्र रामपुरा के डॉ कपूर सिंह, सतेन्द्र कुमार, अर्जुन गुप्ता सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

मत्स्य गतिविधियों के बारे में आयोजित किए जाएगें जागरूकता कार्यक्रम
आजादी का अमृत महोत्सव का 16वें सप्ताह का कार्यक्रम 25 जून से एक जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला मत्स्य अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि इस सप्ताह के तहत 25 जून को प्रात: 11 बजे बीडीपीओ जाटूसाना, 29 जून को गांव सुठानी व 30 जून को बीडीपीओ कार्यालय में एएफओ नाहड़ में मत्स्य गतिविधियों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें

advt.

Related Articles

46,444FansLike
11,659FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles