Friday, January 21, 2022
HomeRewariजिला में 20 से 25 दिसंबर तक मनाया जाएगा सुशासन सप्ताह :...

जिला में 20 से 25 दिसंबर तक मनाया जाएगा सुशासन सप्ताह : एडीसी

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रदेशभर में 20 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2021 तक सुशासन सप्ताह मनाया जाएगा। सुशासन सप्ताह के अंतर्गत जन शिकायतों के निवारण और अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी सेवाओं का लाभ घर द्वार के नजदीक देने के लिए ‘प्रशासन गांव की ओर’ नामक अभियान चलाया जाएगा। एडीसी आशिमा सांगवान ने यह जानकारी शुक्रवार को जिला सचिवालय सभागार में सुशासन सप्ताह मनाने को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह के तहत ‘प्रशासन गांव की ओर’ अभियान के तहत जिला प्रशासन के अधिकारी स्वयं आमजन तक पहुंचेंगे और उनकी शिकायतों को सुनकर उनका निवारण करेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सुशासन सप्ताह के तहत मेरी फसल मेरा ब्यौरा, सीएम विंडो, सीपीग्राम, सेवा का अधिकार अधिनियम, परिवार पहचान पत्र सहित अन्य सेवाओं के तहत लंबित शिकायतों व आवेदनों का निपटारा करते हुए शत प्रतिशत आउटपुट दें ताकि आमजन को परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि इसके तहत नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

 

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है और जनता को सुशासन देने के लिए वचनबद्घ है। हरियाणा सरकार के सात साल बेमिसाल थीम के साथ आजादी अमृत महोत्सव में प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभान्वित करने की दिशा में सार्थक कदम बढ़ा रही है।
एडीसी एवं जिला नगर आयुक्त आशिमा सांगवान ने कहा कि रेवाड़ी जिला के सभी ब्लॉक व तहसील स्तर पर आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सुशासन सप्ताह के दौरान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह में जिला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, फसल बीमा योजना, सीएम विंडो, सरल पोर्टल व सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रदत्त सेवाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

 

 

श्रीमती सांगवान ने कहा कि जिला प्रशासन जनसेवा को समर्पित होकर प्रभावी ढंग से योजनाओं का क्रियान्वयन करने में अपनी भागीदारी निभा रहा है और जिला के विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अंत्योदय मेलों के माध्यम से परिवार पहचान पत्र के तहत चिन्हित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधे तौर पर लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने सम्बंधित विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए कि सीएम विंडो, सोशल मीडिया मोनिटरिंग पोर्टल सहित आरटीएस के तहत कवर हो रही सेवाएं नियमित तौर पर आमजन को प्रदान करने में सक्रियता रखें।

 

 

सुशासन सप्ताह में फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन पर रहेगा फोकस :

एडीसी आशिमा सांगवान ने कहा कि डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में रेवाड़ी जिला में विभागीय स्तर पर लागू योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचे इसके लिए पूरी मोनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह के दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन पर फोकस रखते हुए वास्तविक लाभपात्रों को सरकार की सेवाएं ब्लॉक व तहसील स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments