एडीसी में परिवार पहचान पत्र की समीक्षा बैठक

जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी एवं एडीसी राहुल हुड्डा ने सोमवार को जिला सचिवालय सभागार में परिवार पहचान पत्र की समीक्षा बैठक की। एडीसी राहुल हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में सभी परिवारों का परिवार पहचान पत्र  family id बनवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 2 लाख 35 हजार 071 परिवार है, जिनके सदस्यों की संख्या 7 लाख 45 हजार 593 है। एक लाख 257 परिवार अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट करवा चुके है जिनमें 3 लाख 64 हजार 455 परिवार सदस्यों की संख्या है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक परिवार को 8 अंको की परिवार पहचान आईडी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि फैमिली डाटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को जन्म और मृत्य व मैरिज रिकार्ड से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पैंशन के लिए अब केंद्र व प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है।

इसके अलावा फैमिली आईडी छात्रवृति, सब्सिडी और अन्य पैंशन जैसी सभी मौजूदा स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके तथा साथ ही विभिन्न योजनाओं, सेवाओं, सब्सिडी और पैंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके।  राहुल हुड्डा ने बताया कि परिवार पहचान पत्र का प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का प्रमाणित, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा तैयार करना है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा में प्रत्येक परिवार की पहचान करता है और परिवार के बुनियादी डाटा को डिजीटल प्रारूप में परिवार की सहमति से प्रदान करता है।

एडीसी राहुल हुड्डा ने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे परिवार पहचान पत्र बनवाएं और जिन्होंने पहचान पत्र बनवाए हुए हैं वे नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर उसे अपडेट करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में कोई अपडेट व नया परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनवाना हो सीएससी सैंटर में यह सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र आईडी बनाने एवं अपडेट उपरांत जो फार्म दिया जाता है उस पर अपने हस्ताक्षर अवश्य करें व सीएससी, वीएलई को प्रस्तुत करें।
बैठक में तहसीलदार रेवाडी प्रदीप तहसीलदार, नायब तहसीलदार धारूहेडा कृष्ण कुमार, सचिव नगरपालिका धारूहेडा समयपाल, उप-अधीक्षक एसडीएम कार्यालय प्रदीप कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: