Sunday, September 19, 2021
advt

सहकारिता विभाग गांव व शहरों में खोलेगा दो हजार रिटेल आउटलेट: सहकारिता मंत्री

advt.

सहकारिता विभाग गांव व शहरों में खोलेगा दो हजार रिटेल आउटलेट: सहकारिता मंत्री
–आंगनवाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले वे स्कूलों में बदला जाएगा: डॉ बनवारी लाल
–मनेठी एम्स के निर्माण में अब कोई अड़चन नहीं:मंत्री
रेवाड़ी, 20 जुलाई। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने घोषणा की है कि सहकारिता विभाग के माध्यम से गांव व शहरों में 2000 ‘रिटेल आउटलेट’ खोले जाएंगे, जिनमें गांव व शहर का युवा अपनी योग्यता व हुनर के अनुरूप कार्य करेगा व इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। डॉ ने कहा कि ये ‘रिटेल आउटलेट’ मिनी सूपर मार्केट के रूप में कार्य करेंगे तथा इसमें कार्य करने वाले युवाओं को कम से कम दस हजार रूपए का मुनाफा होगा।
डॉ बनवारी लाल सोमवार को रेवाड़ी जिले के बावल कस्बा में राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के मुख्य द्वार का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में एक हजार स्मार्ट प्ले वे स्कूल खोले जाएगें जिनमें 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए गुणवक्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में बने आंगनवाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले वे स्कूलों में बदला जाएगा तथा एनिमेशन व ऑडियो विजवल के द्वारा शिक्षा दी जाएगी। जिसका उद्देश्य संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करना है।
सहकारिता मंत्री ने कन्या विद्यालय के अध्यापकों व बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि इस स्कूल का परिणाम हमेशा अच्छा रहा है तथा यहां से शिक्षा लेने वाले उच्च पदों पर पहुंचे है। उन्होंने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं की अब कमी नहीं है, बच्चें की जिस क्षेत्र में रूचि है वह उस क्षेत्र में जा सकता है।
डॉ बनवारी लाल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान मनेठी (एम्स) के बारे में कहा कि इसके निर्माण की राह में अब कोई रूकावट नहीं है। एम्स निर्माण के लिए जिन लोगों ने पोर्टल पर भूमि अपलोड की है इसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि जो थोड़ी बहुत समस्याएं है उनका भी हल निकाल लिया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि लोगों केा लाभ पहुंचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है ताकि उन्हें ऋण मिलने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि किसानों को फसली ऋण जीरो प्रतिशत पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। आमतौर पर फसल ऋण पर ब्याजदर 7 प्रतिशत, जिसमें 3 प्रतिशत केन्द्र सरकार तथा 4 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती है। उन्होंने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज में एक लाख करोड़ रुपये कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए रखा गया है, जिसके तहत वेयरहाउस, एग्रो बेस्ड इन्डस्ट्री व अन्य शामिल हैं।
कोविड-19 के दौरान सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए डॉ बनवारी लाल ने कहा कि इस दौरान 16 लाख परिवारों को 4000 से 5000 रुपये तक की वित्तीय सहायता सरकार की ओर से मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 एक वैश्विक आपदा है, किसी देश व प्रदेश की आपदा नहीं है। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करने का आह्वïान किया। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन की वजह से सुस्त हुई अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौटने लगी है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की जा रही हिदायतों का पालन करें। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी बनाकर रखें तथा मुंह को मास्क से ढक़कर रखें ताकि हम कोरोना जैसी महामारी से बच सकें।
स्कूल के प्राचार्य डॉ अशोक यादव ने मंत्री का स्वागत करते हुए स्कूल की उपलब्धियों के बारे में कहा कि इस स्कूल की छात्राओं ने प्रतिभा के बल पर पहचान बनाई है। खेल व पढ़ाई में यहां की छात्राओं की विशेष रूचि रही है। हेमन्त चतुर्वेदी ने इस अवसर पर कहा कि जो भी छात्रा दसवीं व बारहवीं कक्षा में इस स्कूल में टॉप रहेगी उन्हें हर वर्ष 5100-5100 रूपए की राशि उनकी तरफ से प्रदान की जाएगी।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने स्कूल के प्रागंण में पौधारोपण करते हुए सभी से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और उनके संरक्षण का आहवान किया।
इसके उपरांत सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बावल क्षेत्र के गांव आसरा का माजरा व नारायणपुर में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन किया। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के चंहुमुखी विकास के साथ-साथ बावल का भी समग्र विकास हुआ है और आगे भी बावल क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस मौके पर ग्रामीणों द्वारा सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल को शॉल उढ़ाकर व पगड़ी पहनाकर सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, नपा के चेयरमैन अमर सिंह महलावत, पूर्व चेयरमैन राजकिशोर चतुर्वेदी, बार एसोसिएशन के प्रधान प्रीतम, कर्मबीर सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

advt.

Related Articles

46,334FansLike
11,640FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles