Thursday, September 23, 2021
advt

हरियाणा में सभी केंद्रीय सहकारी बैंक पूरी तरह होंगे डिजीटल, पैक्स स्तर पर होगी शहरी सुविधा

advt.
हरियाणा में सभी केंद्रीय सहकारी बैंक पूरी तरह होंगे डिजीटल, पैक्स स्तर पर होगी शहरी सुविधा  
रेवाड़ी, 7 नवंबर। हरको बैंक हरियाणा की राज्य स्तरीय बैठक रेवाड़ी के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित की गई। बैंक के चेयरमैन डॉ अरविंद यादव की अध्यक्षता में हुई . इस मीटिंग में कई अह्म फैसले लिए गए। जिसमें विशेषतौर से प्रदेश की सभी पैक्स को कंप्यूटराइजेशन करना एवं जिलों के बैंकों का स्वरूप कॉर्मिशियल बैंक में बदलने पर विशेष फोकस किया गया।  चेयरमैन अरविंद यादव ने स्पष्ट तौर से कहा कि अभी तक जिला स्तर पर सेवाएं दे रहे केंद्रीय सहकारी बैंक एवं पैक्स को पॉलीटिक्ल बैंक के नजर से देखा जाता था। इस मानसिकता को हर हालत में खत्म् करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास युवा बैंक अधिकारियों की टीम है। सबसे बड़ी बात हरियाणा में ग्रामीण पृष्ठभूमि का हमारा सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसकी ताकत को समझना होगा। उन्होंने कहा कि हम पैक्स की कार्यशैली को बदलने जा रहे हैं। जिस तरह देश के बड़े बैकों में उपभोक्ताओं के लिए लॉकर, एटीएम, डिजीटल लेन देन की सुविधाएं हैं वहीं हम पैक्स स्तर पर यह सेवाएं देंगे।
चेयरमैन ने कहा कि वे काम करने में यकीन करते हें। इसलिए हमने हर कार्य के लिए समय सीमा रखी है। मीटिंग में जितने भी मुद्दों पर चर्चा हुई है उसे हम 31 मार्च 2021 तक पूरा करेंगे। इसके लिए सभी जिला महाप्रंबधक की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय होगी। उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास के विजन को हमें अपनी वर्क स्टाइल में लाना चाहिए। हमारा बैंक देश में एक मॉडल के तोर पर नजर आए इसके लिए हर बैंक एवं पैक्स को हर लिहाज से बेहतर बनाना होगा। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री मनोहरलाल के आत्मनिर्भर भारत और हरियाणा के विजन को भी हम अपनी अलग अलग योजनाओं के माध्यम से पूरा करेंगे। इसमें विशेष तौर से गांव स्तर पर डेयरी स्थापित की जाएगी। इसके लिए पशुपालकों को पंचायती जमीन लीज पर दिलाकर सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराएंगे। इतना ही नहीं उनके दूध को खरीदने की व्यवस्था के लिए हम वीटा से एग्रीमेंट करेंगे। इसके साथ साथ जिस गांव में सीएससी सेंटर नहीं है। वहां युवाओं को सेँटर खोलने के लिए जरूरी आवश्यक सामान खरीदने के लिए हमारा बैंक द्वारा उन्हें ऋण मुहैया करवाया जाएगा। किसानों को अपने गांवों में छोटे- छोटे  वेयरहाउस खोलने के लिए सस्ती दरों पर ऋण भी देंगे।
 अरविंद यादव ने कहा कि मौजूदा हालात में हम सरकार को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि हम ऐसी बेहतर बैंकिंग प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जिसमें संपूर्ण समाज का हित जुड़ा हुआ है।
 हरकों बैंक के प्रबंध निदेशक मनोज बंसल ने कहा कि बैंको एक बेहतर सकारात्मक सोच वाले चेयरमैन मिले हैं। वे सभी को साथ लेकर और ऊर्जा भरकर बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हमारा बैंक राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान कायम करेगा। हम चेयरमैन को विश्वास दिलाते हैँ कि हमारी टीम एक परिवारिक सदस्य के तौर पर उनके बनाए गए विजन को जमीनी स्तर पर साकार करने का संकल्प लेती है। उन्होंने कहा कि बैंकों में योग्यता के आधार पर भर्तियां होगी। इससे पूर्व पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पहुंचने पर रेवाड़ी केंद्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक जितेंद्र यादव ने चेयरमैन अरविंद यादव एवं प्रबंध निदेशक मनोज बंसल का स्वागत किया एवं उनका धन्यवाद किया पहली बार  राज्य स्तर की महाप्रंबधकों की मीटिंग एक जिला स्तर पर हो रही है। उसका सौभाग्य रेवाड़ी जिले को मिला।  मीटिंग में प्रदेश के 19 जिलों के महाप्रबंधक एवं निदेशक मौजूद थे।
advt.

Related Articles

46,444FansLike
11,659FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles