डॉक्टर-डे पर कोसली में कोरोना योद्धा सम्मान समारोह

कोसली क्षेत्र के गांव नाहड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर-डे के  अवसर पर स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन ट्रस्ट द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने नाहड और कोसली अस्पताल के डाक्टरों और पैरामैडिकल स्टाफ  सहित सौ कोरोना योद्धाओं  का सम्मान किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि लक्ष्मण सिंह यादव ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान एसडीएम होशियार सिंह, नाहड सीएचसी के एसएमओ डा सुुरेंद्र यादव, कोसली अस्पताल के एसएमओ डा. चितरंजन, लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल दिल्ली के सीएमओ डा रक्षित गर्ग विशिष्ठ अतिथि के तौर पर  उपस्थित थे। वीएचएम की ओर से सचिव डा. नीरज आजाद यादव व सचिव डा. मनोज कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि डॉक्टर को इस धरती का दूसरा भगवान कहा जाता है। कोरोना की दूसरी लहर के समय जिस तरह चिकित्सकों ने कोसली क्षेत्र की जनता की सेवा की, वह काबिले तारीफ  है। उन्होंने कहा कि  डॉक्टर रोगों का इलाज कर मनुष्य  को एक दूसरा जन्म देते है, यही मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौर में जब हर कोई संक्रमण से भयग्रस्त था। उस समय खुद और अपने परिवार वालों की सेहत की चिंता छोड़ हमारे चिकित्सक मरीजों की सेवा में लगे रहे। इतना ही नहीं किसी ने पिता को खो दिया तो किसी के सिर से मां का साया उठ गया और साथ ही खुद डाक्टर भी मरीजों का इलाज करते करते हुए संक्रमित हो गए, लेकिन सभी ने अपना दर्द भूलकर मरीजों की सेवा साधना को जारी रखा और जनता को कोरोना से निजात दिलाई। उन्होंने डॉक्टर-डे पर स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्य कर रहे चिकित्सकों और अन्य स्टाफ  कर्मियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का यह खास दिन समाज में डॉक्टरों के महत्वपूर्ण योगदान को याद करने के लिए है। जिन्होंने हमारी जरूरत के समय में निस्वार्थ भाव से सहायता की और अपने रोगियों के स्वास्थ्य के लिए अथक प्रयास किया।  कोसली विधायक ने दोहराया कि कोरोना के समय आक्सीजन और अन्य जरूरी सुविधाओं को लेकर शुरूआती दौर में कुुछ अफरा-तफरी मची, मगर कुछ ही समय में सरकार और प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से आक्सीजन सहित जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था की गई। 

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के नाहड, कोसली और गुरावडा अस्पतालों में आक्सीजन की सुविधा को लेकर सीएसआर के तहत प्लांट स्थापित कराने की दिशा में काम चल रहा है। सभी अस्पतालों में प्लांट के लिए फाऊंडेशन बनाने का कार्य प्रगति पर है। उनका प्रयास है कि प्लांटों के स्थापित होने उपरांत जल्द ही आक्सीजन आपूर्ति संभव हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से रेवाडी दौरे में उन्होंने कोसली अस्पताल के लिए दो वेंटिलेटर का आग्रह किया था, जिसे सरकार ने आग्रह को स्वीकार करते हुए दो वैंटिलेटर स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थाओं में एंबूलैस की सुविधा भी दी जा रही है। कोसली विधायक ने कहा कि रेवाडी की तर्ज पर कोसली क्षेत्र के सभी अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, ताकि मरीजों को जिला मुख्यालय की बजाय अपने घर के आसपास ही बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि टैस्टिंग के कार्यो को भी बढ़ाया जाए। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर विवेकानंद हैल्थ मिशन ट्रस्ट की समस्त टीम को बधाई दी।

इस अवसर पर एसडीएम होशियार सिंह ने कहा कि डॉक्टरों को अपनी यथा शक्ति के अनुरूप गरीबों की मदद करनी चाहिए। आप चाहे जितनी दौलत कमा ले, सब यहीं छूट जाता है। जो आप अपने हाथों से पुण्य कमाते हैं, केवल वही मानव के साथ जाता है। इस दौरान मुख्य वक्ता रेडियोथैरेपी एक्शन कैंसर हॉस्पिटल पश्चिम विहार दिल्ली के सीनियर कंसलटेंट एवं हेड डॉ मनीष पांडे ने कार्यक्रम में उपस्थित चिकित्सक समुदाय को कोरोना महामारी के विषय में जानकारी दी और बताया कि विशेष रूप से इस महामारी के दौरान किस प्रकार कैंसर मरीजों का खास तरीके से ध्यान रखा जाए।इस अवसर पर भाजपा नाहड़ मंडल अध्यक्ष सरदार सिंह बहाला, डीएम यादव, रामअवतार नया गांव, अशोक लुखी, डॉ राजीव लखेरा, रणबीर कोहारड, बाबूलाल बव्वा, रामनिवास नंबरदार, प्रदीप चौहान, महामंत्री प्रदीप बव्वा, पंच सुशील सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति और भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: