Thursday, December 9, 2021
HomeRewariस्वच्छता सर्वेक्षण में जिला की रैंकिंग सुधारने में करें सहयोग

स्वच्छता सर्वेक्षण में जिला की रैंकिंग सुधारने में करें सहयोग

भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत रेवाड़ी जिला में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो चुका है। सर्वे में जिला की रैंकिंग के सुधार के लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी हैं।एडीसी एवं डीएमसी नप रेवाड़ी आशिमा सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त एजेंसी के माध्यम से जिला में सर्वे शुरू किया जा चुका है। सर्वे के दौरान सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ- साथ सर्वे टीम ग्रामीणों से भी फीडबैक लेगी।

 

 

उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान सामुदायिक भवन, सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों सहित स्वास्थ्य केंद्र आदि सार्वजनिक स्थलों की सफाई व्यवस्था की जांच की जाएगी । स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान यह फीडबैक भी लिया जाएगा कि किस प्रकार से सफाई की जा रही है, कचरे का निष्पादन सही ढंग से हो रहा है या नहीं।डीएमसी सांगवान ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में जिला की रैंकिंग में सुधार के लिए हमें संयुक्त रूप से गंभीरता से प्रयास करने होंगे। इस कार्य में आम जनता की भागीदारी भी जरूरी है। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि वे अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था अच्छी रखें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी ग्राम पंचायतों में जितने भी पीएचसी व सीएचसी बने हुए हैं, वहां से निकलने वाले बायोमेडिकल कचरे का सुरक्षित निपटान करवाना सुनिश्चित करें। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे, यह ध्यान रखें । इसके साथ- साथ जिला के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी सफाई की बेहतर व्यवस्था रखने के आदेश दिए।

 

 

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान ग्रामीण 2021 के तहत दिए जाने वाले सिटीजन फीडबैक के लिए सभी ग्रामीणों को प्रेरित करें और अपने विभागों के कर्मचारियों व समूहों से भी यह कार्य करवाना सुनिश्चित करें। आंगनवाड़ी वर्कर, स्वयं सहायता समूह व आशा वर्कर प्रति दिन लक्ष्य निर्धारित कर स्वच्छता का फीडबैक डलवाएं ताकि सर्वे में रेवाड़ी जिला का प्रदर्शन बेहतर आए।`शिकायतों के निपटान के लिए रेपिड टास्क फॉर्स कमेटी गठित` स्वच्छता एप व स्वच्छ हरियाणा एप पर मिलने वाली शिकायतों के निपटारे के लिए 6 सदस्य रेपिड टास्क फॉर्स कमेटी का गठन किया गया है जो स्वच्छता एप व स्वच्छ हरियाणा एप पर आने वाली शिकायतों का निपटान करेगी। वेस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाने के लिए मो. न. 85728 27322 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments