Thursday, December 9, 2021
HomeAdministration राजस्थान की ओर न जाने पाए डीएपी, नाके लगाकर करें निगरानी :...

 राजस्थान की ओर न जाने पाए डीएपी, नाके लगाकर करें निगरानी : एसीएस

रोजगार, सैनिक एवं अद्र्घ सैनिक कल्याण, प्रिटिंग एवं स्टेशनरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वीएस कुंडू ने सोमवार को लोकनिर्माण विश्राम गृह में जिला रेवाड़ी में डीएपी खाद वितरण को लेकर जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। श्री कुंडू ने कहा कि जिला में खाद वितरण में कालाबाजारी न होने पाए इसके लिए जिला प्रशासन सतर्क रहे और इस कार्य पर अपनी पैनी नजर रखें।

उन्होंने कहा कि डीएपी खाद राजस्थान की ओर न जाने पाए इसके लिए व्यापक प्रबंधन करते हुए अधिक से अधिक नाके लगाकर निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि खाद के स्टॉक की अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से जांच करें और इस जांच प्रक्रिया में दो किसान प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए ताकि  किसानों को यह संतुष्टिï हो सके कि प्रशासन पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ डीएपी खाद का वितरण करवा रहा है।

 

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू को जानकारी देते हुए बताया कि रेवाड़ी जिला में जिला प्रशासन द्वारा डीएपी वितरण पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। जिले में राजस्थान सीमा पर नाके लगाकर पूरी चौकसी बरती जा रही है तथा फ्लाईंग टीमें निरंतर निगरानी में लगी हुई हैं। उन्होंने बताया कि खाद की जो भी सप्लाई आ रही है उसका स्टॉक में इंद्राज करने उपरांत पारदर्शी तरीके से समान रूप से वितरण कराया जा रहा है। एसीएस ने पुलिस प्रशासन को डीएपी वितरण के दौरान सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

डीएपी की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने जारी किए नंबर
डीसी ने बताया कि खाद वितरण कार्य में कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 9416130866 व 9466042005 नंबर जारी किए गए है यदि खाद से संबंधित कोई गड़बडी हो तो इन नंबरों पर सूचना दे सकते है। अभी तक इस नंबर पर कालाबाजारी से संबंधित कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि जिला रेवाड़ी में मंगलवार को 20 केंद्रों पर डीएपी खाद का वितरण किया जाएगा। उन्होंने किसानों से आह्वïान किया है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और अगर कहीं भी खाद की कालाबाजारी हो रही है या रेवाड़ी जिले के किसी भी खाद केंद्र से राजस्थान में डीएपी जाने की शिकायत मिले तो तुरंत जिला प्रशासन द्वारा जारी नंबरों पर सूचित करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीईओ जिप जयदीप कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, डीएसपी हंसराज, मोहम्मद जमाल, एसडीओ कृषि दीपक कुमार उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments