मिट्टी -पानी की जाँच के उपरांत की किसान करें खेती – डॉ बनवारी

रेवाड़ी, 3 जुलाई।  सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने शनिवार को दी सुलखा प्राथमिक कृषि सहकारी समिति लिमिटेड एनसीडीसी द्वारा प्रायोजित व आईसीडीपी रेवाड़ी द्वारा निर्मित समिति कार्यालय में  दुकानों,  व सोलर सिस्टम का उद्घाटन किया। डॉ बनवारीलाल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने किसानों को फायदा देने के लिए स्वेल हेल्थ कार्ड बनवाए गए।

उन्होंने कहा कि मिट्टी की जांच के लिए स्वेल हेल्थ की लैब जगह जगह बनवाई जा रही है ताकि किसान अपनी मिट्टी की जांच करवा सके जिससे किसानों को कितने मिनरल, कितना पानी, कितनी खाद की जरूरत है के बारे पे पता चल सके, ताकि किसान पानी व खाद की वेस्टेज से बच सके।मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा नैनो यूरिया भी शुरू किया है,  वो भी मार्किट में आ गई है। जिसमें 500 मिली लीटर की बोतल को लेकर चलना होगा, अब आपको 50केजी का कट्टा लेकर चलने की जरूरत नही पड़ेंगी, इसमें एक तो रेट कम होगा और दूसरा इससे जो यूरिया की वेस्टेज होती थी वो भी बचती है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना व किसान सम्मान निधि योजना के रूप में  क़िस्त दी थी, ओर जो भी सम्भव हो सकता है वह दिया जाएगा।

उन्होंने कहा हरियाणा में 17-18 फसलों पर एमएससी रेट दिया है, और केंद्र ने भी खरीफ की सभी फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाकर दिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को कैसे फायदा हो, इसके लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री लगे रहते है।मंत्री ने कहा कि हमारा एक डेढ़ साल तो कोविड में कम हो गया, जिसमें हमारा विकास रुक गया तथा विकास नहीं हो पाया, लेकिन ये अच्छी बात है पिछले पांच साल में हमने ताबड़तोड़ विकास कराए। हमने पांच साल में वो काम कर लिए जो कभी नहीं हुए थे, फिर भी विकास में कोई ढील नही दी जाएगी, जो भी आपकी जरूरत होगी उसको भी हमने आगे बढ़ाना है और आगे काम करना है।चैयरमेन द्वारा रखी गयी मांग बालावास में एक एकड़ जमीन पड़ी है, उसमे कुछ बनाया जाए, इस पर डॉ बनवारी लाल ने एक हजार मीट्रिक टन गोडाऊन बनाने की घोषणा की, ओर यह जल्दी ही बना दिया जाएगा।

गांव खडोडा में भी अगर सरपंच जगह दे देंगे तो गोडाउन बनाने के लिए पैसा दे दिया जाएगा, फिर किसानों के लिए जो खाद बीज रखना होगा रख सकते है। एमसीएल के लिए उन्होंने कहा कि एमसीएल के लिए लिये हुए पैसे वापिस देंगे तो एमसीएल फिर से शुरू किया जाएगा उन्होंने कहा कि सरकार बिना ब्याज के पैसा दे रही है बिना पेनल्टी के पैसे देती है तो उसमें भी फायदा उठाओ तथा अपनी क़िस्त जमा करवाओ, तो फिर हम कहेंगे कि किसान पैसा वापिस देते है तो एमसीएल को शुरू किया जाए। इस दौरान सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।इस मौके पर पूर्व चैयरमैन अमर सिंह महलावत, ईश्वर सिंह जुनेजा, पूर्व सरपंच ईश्वर, दलेल सिंह, शाखा प्रबन्धक प्रीतम सिंह, प्रबन्धक पैक्स सुखबीर सिंह, चैयरमेन पैक्स टांकड़ी ऋषि पाल सिंह, उप चैयरमेन सुलखा ममता देवी, रतिराम, रविन्द्र, सुरेश कुमार, विजय कुमार, रातिपाल, धर्मपाल, जगवीर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: