Monday, November 29, 2021
HomeMob & Techकिसी को भी मोबाइल पर न दें गोपनीय व संवेदनशील जानकारी

किसी को भी मोबाइल पर न दें गोपनीय व संवेदनशील जानकारी

रेवाड़ी जिला मे साइबर थाना साउथ रेंज द्वारा साइबर अपराध से बचने के लिए चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के तहत शनिवार को औद्योगिक कस्बा धारूहेड़ा में जागरुकता अभियान चलाया गया। साइबर थाना की टीम में शामिल सब इंस्पेक्टर राहुल,  सिपाही पवन कुमार, सिपाही नसीब सिंह और साइबर एक्सपर्ट चौधरी पवन कुमार द्वारा बढ़ रहे साइबर अपराधों की रोकथाम व इससे बचने के उपाय सांझा किए।

उन्होंने बताया कि मोबाइल आज इंसानी जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। कोई भी नौजवान हो या बूढा, नौकरीपेशा हो या कारोबारी सभी के लिए मोबाइल का प्रयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है हालांकि मोबाइल फोन का प्रयोग हमारे सबके लिए महत्वपूर्ण है, वहीं दूसरी तरफ इसके कारण हमारी मुश्किलें भी बढ़ जाती है। फोन के कारण आज साइबर अपराध की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, कई बार जिन तक पहुंच पाना भी संभव नही होता। ऐसे में खुद की सतर्कता ही हमें इस विपदा से बचा सकती है।

यदि कोई अनजान व्यक्ति आपको काल करके गोपनीय और संवेदनशील जानकारी के लिए पूछता है, तो उस काल को डिस्कनेक्ट करें और कंपनी के प्रकाशित नंबर पर वापस काल कर उस नंबर को सत्यापित करें। प्राय: उदाहरण के रुप में सुना और देखा होगा कि साइबर अपराधी काल के माध्य़म से बैंककर्मी बनकर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की निजी जानकारी आपसे लेने की कोशिश करते है और कालर भी अपने बैंक खाता बंद होने के डर से सभी जानकारी बता देता है, जिससे वह व्यक्ति साइबर अपराध का शिकार हो जाता है। अत: इस प्रकार की फ्राड काल से बचे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments