ब्रेकिंग न्यूज

खुशखबरी:बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानिए क्या है तरीका

फीचर फोन यूजर्स के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लेकर आया है। इस UPI123Pay सुविधा के माध्यम से फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन यूजर्स की तरह ही डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। इस सुविधा से यूजर्स काफी छोटी राशि का भुगतान भी आसानी से कर पाएंगे। यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफेस (Unified Payments Interface) है

 https://t.co/lziWBh0BzR

जानिए कैसे कर सकेंगे पेमेंट  
फ़ीचर फ़ोन में स्मार्टफ़ोन जैसी सुविधा नही होती है। लेकिन अब फीचर फोन यूजर्स बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट तरीका देना बेहद महत्वपूर्ण है। फीचर फोन यूजर्स एसएमएस(SMS) के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे और इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

भारत में लगभग 118 करोड़ यूजर्स का एक बड़ा मोबाइल फोन कंज्यूमर बेस है। देश में 74 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. बाकी 44 करोड़ फीचर फोन का उपयोग करने वाले लोग डिजिटल भुगतान के विकल्पों का उपयोग नहीं कर पाते हैं. बता दें कुछ समय पहले विशेष रूप से *99# सेवा सभी मोबाइल यूजर्स के लिए शुरू की गई थी, चाहे फोन मॉडल कुछ भी हो , ये सुविधा स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों को सपोर्ट करती है। साथ ही, UPI भुगतान करने के लिए फोन नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए।

 

Show More
Back to top button