Sunday, September 19, 2021
advt
advt.

गर्मी में बढ़ जाती है रक्त की आवश्यकता , इसलिए आगे आकर करें रक्तदान – डॉ नीतू

गर्मी में बढ़ जाती है रक्त की आवश्यकता , इसलिए आगे आकर करें रक्तदान – डॉ नीतू |

रेवाड़ी, 29 जून। नागरिक अस्पताल रेवाडी में मंगलवार को हरियाणा राज्य भारत स्काउट एण्ड गाईड जिला रेवाडी की कब-बुलबुल शाखा के तत्वाधान में महिला रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन डॉ कंचन, डॉ सीमा व डॉ रीतू ने संयुक्त रूप से रिबन काटकर किया। इस अवसर पर सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार, पीएमओ डॉ सुशील माही व ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ नीतू भी मौजूद रहे। इस शिविर में महिलाओं द्वारा 20 यूनिट रक्तदान किया गया।

Advt.


जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाते हुए इस अवसर पर कहा कि परोपकार करना है तो रक्तदान करें। इसमें लोगों का जीवन बचाने का सौभाग्य मिलता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है, हम रक्तदान करके दूसरों के प्राणों की रक्षा में सहयोग करते है। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि रामचरित्र मानस में लिखा है परहित सरिस धरम नहि भाई। रक्तदान परोपकार का सर्वोत्तम उदहारण है। उन्होंने कहा कि खून की कमी के कारण कई जटिल ऑपरेशन टालने पड़ते है। गंभीर रोगियों के लिए समय पर खून उपलब्ध कराना पूरे समाज की जिम्मेदारी है।


सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार ने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान से शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के समय में नागरिकों ने रक्तदान शिविर लगाकर रक्तदान तथा अन्य सहयोग की अनूठी मिशाल पेश की है। रक्तदान करने वाले सबसे बड़े समाज सेवक है।


ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ नीतू ने बताया कि रेवाडी ब्लड बैंक की 500 से 600 यूनिट की क्षमता है। गर्मी के मौसम में ब्लड की डिमाण्ड अधिक होती है, इसलिए समाजसेवी संस्थाओं व रैडक्रास की सहायता से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में रक्तदान शिविर अधिक लगते है और डिमाण्ड भी कम होती है। इस स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन डीओसी कब अमित कुमार द्वारा किया गया। यह महिलाओं का जिले में दूसरा रक्तदान शिविर था।
फोटो कैप्शन:- महिला रक्तदाताओं को बैज लगाते हुए डाक्टर कंचन, सीमा व रीतू।

advt.

Related Articles

46,334FansLike
11,640FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles