Thursday, December 9, 2021
HomeHealthसमाज कार्य विभाग द्वारा डेंगू के रोकथाम के लिए निकाली गई जागरूकता...

समाज कार्य विभाग द्वारा डेंगू के रोकथाम के लिए निकाली गई जागरूकता रैली

इंदिरा गांधी विष्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी के समाज कार्य विभाग की ओर से डेंगू के रोकथाम के लिए गाँव मीरपुर की स्वयं सेवा समूह की महिलाओं के साथ सर्वप्रथम एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसके बाद गाँव मीरपुर में ही एक डेंगू के विरूद्ध जागरूकता रैली निकाली गई। इस कार्यक्रम का आयोजन विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड़, कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार सहित विभागाध्यक्ष डॉ. मीरा बाम्बा के मार्गदर्षन में संपादित किया गया।

 

इस कार्यक्रम का मुख्य उदेष्य डेंगू के विरूद्ध समुदाय को जागरूकता करना है। कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड़ ने अपने संदेष में बताया कि समाज कार्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार हेतु एक अनूठा प्रयास किया गया है जिससे कि समाज में डेंगू की बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है।

कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने कहा कि बीमारियों के रोकथाम के लिए वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए और हम सभी को अपने आस-पास सफाई रखने का प्रण भी लेना चाहिए।  विभागाध्यक्ष डॉ. मीरा बाम्बा ने विभाग के सभी कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने विवेक से कार्य करते हुए समुदाय को बीमारियों के विरूद्ध जागरूक करना और उनके रोकथाम के उपायों पर चर्चा करनी चाहिए।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता समाज कार्य विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. गीतिका मल्होत्रा रही। उन्होंने बताया कि स्वच्छ पानी को ढक कर रखे, गंदे पानी को इकटठा न होने दे और नालियों में नीम के पतों को उबालकर पानी डाले या एक ढ़क्कन मिट्टी का तेल डाले जिससे डेंगू का मच्छर पैदा न हो पाए, मच्छरदानी का उपयोग करें। इस रैली में विभाग के विद्यार्थियों नवीन, अजय, मनीता, नीतु सहित डॉ. स्वाति भी उपस्थित रही।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments