Friday, January 21, 2022
HomeHealthRewari Corona Update: दोनों डॉज लगने के बाद भी हो सकता है...

Rewari Corona Update: दोनों डॉज लगने के बाद भी हो सकता है कोरोना, अगले दस दिनों में कोरोना का पीक आने की संभावना

Rewari Corona Update: कोरोना की तीसरी लहर का कहर रेवाड़ी में भी लगातार बढ़ता जा रहा है. रोजाना बड़ी संख्या में सामने आ रहे पॉजिटिव केसों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने रेवाड़ी जिले को भी कोरोना संबधित मामलों में ए कैटगरी में शामिल किया है. यानी अब रेवाड़ी में मिनी लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीँ अगर रेवाड़ी में सामने आने वाले पॉजिटिव केसों की बात करें तो मंगलवार को जिले में 47 नए पॉजिटिव केस सामने आयें है और अब जिले में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 274 हो गई है. जिनमें से 10 मरीज अस्पतालों में भर्ती है और बाकी लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है. मिनी लॉकडाउन में रेवाड़ी में क्या बंद रहेगा क्या खुला रहेगा, ज्यादा जानकारी के लिय आप रेवाड़ी अपडेट वेबसाईट पर विजीट कर सकते है. जहाँ रोजाना हम रेवाड़ी से जुडी सभी खबरें पोस्ट करते है.

 

कोरोना की तीसरी लहर का पीक कब आएगा , कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी, क्या दोनों डोज लगवाने वाले लोगों को भी कोरोना हो सकता है. इन सभी सवालों के जवाब के लिए हमनें वैक्सीनेशन अभियान के नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार से जानकार आपतक पहुंचाने की कोशिश की है.

सवाल : रेवाड़ी में कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है ?

जवाब : डॉ अशोक कुमार ने बताया कि पहली डॉज रेवाड़ी के 106 फीसदी लोगों को लग चुकी है, दूसरी डॉज 86 फीसदी लोगों को लग चुकी है. 15 प्लस के बच्चों का भी लक्ष्य के 50 फीसदी तक वैक्सीनेशन किया है. वहीँ तीसरी डॉज जिसे सरकार ने प्रिकोशन डॉज का नाम दिया है. उसे भी फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को लगाईं जा रही है. पहले दिन करीबन 600 डॉज लगाईं है.  उन्होंने कहा कि स्कूलों में जाकर ज्यादा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. जल्द वो सभी बच्चों को वैक्सीन लगाने का टारगेट पूरा कर लेंगे. इसके आलावा दूसरी डॉज पेंडिंग रखने वाले लोगों से उन्होंने डॉज लगवाने की अपील की है.

 

सवाल : दोनों डॉज लगने के बाद भी कोरोना हो सकता है ?

जवाब : डॉ अशोक कुमार ने बताया कि दोनों डॉज लगने के बाद भी कोरोना हो सकता है. रोजाना सामने आ रहे पॉजिटिव मरीजों में ऐसे मरीज भी शामिल है जिन्हें दोनों डॉज लग चुकी है. जिनकी रोजाना वो रिपोर्ट तैयार कर रहे है. उन्होंने कहा कि दोनों डॉज लेने के बाद कोरोना होने वाले मरीजों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी इसलिए जिन लोगों की दूसरी डॉज पेंडिंग है वो भी जल्द वैक्सीन लगा लें.

सवाल: जिस तेजी से कोरोना के केस बढ़ रहे है उससे देखकर कोरोना का पीक कबतक आ सकता है ?

जवाब : डॉ अशोक कुमार ने बताया कि पूरे देश में कोरोना केस बढ़ रहे है और रेवाड़ी जिले में भी पिछले कुछ दिनों में पॉजिटिव केसों की संख्या 200 से ज्यादा हो गई है. इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 10 -15 दिनों में कोरोना का पीक आएगा और कोरोना के पीक के वक्त पॉजिटिव केसों की संख्या कई गुना बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि जनता इसी तरह से लापरवाही करती रही तो पॉजिटिव केसों की संख्या और कहीं ज्यादा हो सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments