Thursday, September 23, 2021
advt

गांवो में 7 लाख 64 हजार लोगों के स्वास्थ्य की गई जाँच , नेहरुगढ़ गाँव अभी भी हॉटस्पॉट

advt.
  • रेवाडी जिला के गांवो में 7 लाख 64 हजार लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच
  • ग्रामीण क्षेत्र में डोर टू डोर स्क्रीनिंग का कार्य हुआ पूरा
  • नेहरूगढ़ गांव अभी भी कोरोना हॉटस्पाट


रेवाडी़, 2 जून। कोविड महामारी की दूसरी लहर के ग्रामीण क्षेत्र में दस्तक देने के उपरांत रेवाडी जिला में शुरू किए गए डोर टू डोर स्क्रीनिंग के अंतर्गत जिला के सभी गांवों में 7 लाख 64 हजार से अधिक ग्रामीणों को कवर किया  जा चुका है। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए की गई स्क्रीनिंग का कार्य 15 मई से जारी इस स्क्रीनिंग अभियान में अभी तक सर्वे टीमों ने एक लाख 41 हजार 408 घरों में जाकर 7 लाख 64 हजार 19 नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की है। इस दौरान 4718 ग्रामीणों में मामूली बुखार जैसे लक्षण पाए गए। ऐसे ग्रामीणों को सर्वे टीम द्वारा होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।


डीसी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के स्क्रीनिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में हरियाणा विलेज जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम के तहत चल रहे सर्वे अभियान को पूरा कर लिया गया है। इस अभियान के तहत जिला के ग्रामीणों की स्वास्थ्य की जांच की गई। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए जिला प्रशासन की टीम में आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, शिक्षकों और ग्रामीणों का सहयोग लिया जा रहा है। जिला के नेहरूगढ़ गांव को अभी भी हॉटस्पाट क्षेत्र में रखा गया है, नेहरूगढ़ गांव में अभी 11 पॉजिटिव केस है।

Advt.


ग्रामीण क्षेत्र में स्क्रीनिंग कार्य की देख रेख कर रहे जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एचपी बंसल व डिप्टी सिविल सर्जन ने विस्तृत रिपोर्ट देते हुए बताया कि सर्वे के दौरान 3691 लोगो के रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गए जिसमें 81 पॉजिटिव पाए गए। इसके अलावा, 3148 आरटी पीसीआर टेस्ट में 22 लोग पॉजिटिव मिले है। इस प्रकार अब तक ग्रामीण क्षेत्र में 103 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सको की देख-रेख में ईलाज की सुविधाएं दी जा रही हैं।



उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की है कि हालांकि कोरोना संक्रमण का ग्राफ जिला में नीचे आ गया है, लेकिन अभी महामारी का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, इसलिए हम सभी उतनी ही सावधानी बरतें जितनी पहले बरत रहे थे। कोशिश करें कि घर में ही रहें और यदि बाहर जाना पड़े तो फेसमास्क अवश्य लगाएं और एक-दूसरे के बीच 2 गज की दूरी का ध्यान रखें। कोरोना पर विजय के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाना जरूरी है।

advt.

Related Articles

46,444FansLike
11,659FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles