Thursday, January 20, 2022
HomeHaryanaपर्वतारोही डॉ. नरेंद्र सिंह को तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित...

पर्वतारोही डॉ. नरेंद्र सिंह को तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

पर्वतारोही डॉ. नरेंद्र  सिंह का चयन तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड के लिए किया गया है। पर्वतारोहण में इनकी उपलब्धियों को देखते हुए चयन समिति ने इनके नाम का चयन किया था, जिसपर खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने  डॉ. नरेंद्र सिंह के नाम पर मोहर लगा दी। प्रधानमंत्री की उपस्थिति में राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान डॉ. नरेंद्र  सिंह काे मिलेगा।

29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर ये सम्मान दिया जाएगा। ये पर्वतारोहण के साहसिक खेल में भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है । 2012 में पर्वतारोहण के बेसिक, 2013 मे एडवांस, 2015 में ऐम०ओ०आइ० के साथ सभी कोर्स पास किए। नरेंद्र ने 20 मई  2016 को नेपाल के रास्ते माउंट एवरेस्ट फतेह किया। अब तक 5 महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया कर चुके है। जिसमें माउंट एवरेस्ट, किलिमंजारो को दो बार, एलब्रुस को ट्रैवल्स में, कोजास्को व ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया व दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकंकागुआ को फतेह किया है। अब तक पर्वतारोहण के क्षेत्र में  18 विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए कर चुके है।
इसके साथ-साथ विश्व की सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्थाओ ने इनको वर्ल्ड किंग का सम्मान दिया है । पिछले वर्ष नरेंद्र को लॉस एंजिलिस डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, लॉस एंजिलिस( यूनाइटेड स्टेट्स) की तरफ से डॉक्टर ऑफ मोटिवेशन की उपाधि से नवाजा गया।
पर्वतारोही डॉ नरेंद्र यादव रेवाड़ी जिले के कोसली हल्के के गाँव नेहरु गढ़ गामड़ी के रहने वाले है । जिनकी उपलब्धि पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी ट्वीट करके बधाई दी है ।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments