Sunday, September 19, 2021
advt

परिवार पहचान पत्र के सत्यापन कार्य के लिए की गई जोनल व सेक्टर कमेटी नियुक्त

advt.
एसडीएम रविन्द्र यादव ने कहा कि नागरिक परिवार पहचान पत्र में दर्ज अपनी पारिवारिक सूचना को विभाग की वेबसाईट- मेरा परिवार.हरियाणा.जीओवी.ईन पर जाकर स्वयं भी ऑनलाइन अपडेट कर सकते है। एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव द्वारा शनिवार को बाल भवन में परिवार पहचान पत्र सत्यापन कार्य के लिए बनाई गई जोनल कमेटी व सेक्टर कमेटी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लागू होने वाली योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर डाटा अपडेट होने के साथ ही पात्र लोगों को मिलेगा। इसके  सत्यापन कार्य के लिए जोनल कमेटी व सेक्टर कमेटी का गठन किया गया है। एसडीएम ने बताया कि परिवार को समृद्ध बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र बेहद जरूरी है। इस पहचान पत्र से जरूरतमंद नागरिकों को घर द्वार पर प्रदेश सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। परिवार पहचान पत्र जिसके पास है उसे बार-बार प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी नहीं है। परिवार पहचान पत्र से किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी नहीं होगी।
एसडीएम ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने व उसके सत्यापन का कार्य जिला प्रशासन के तत्वाधान में 25 अगस्त से 2 सितंबर 2020 तक प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे तक विद्यालय प्रांगण में किया जाएगा। एसडीएम ने नियुक्त कमेटी सदस्यों को निर्देश दिए कि ने परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर परिवार का डाटा अपडेट कार्य के दौरान कोविड-19 महामारी के चलते सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई गाईडलाईन की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करें। सोशल डिस्टेंस दो गज की दूरी के साथ सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है। रविन्द्र यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि राजकीय विद्यालयों में होने वाले परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम का शेड्यूल बनाकर अभिभावकों को कक्षावार इसकी सूचना देने के बाद ही सत्यापन कार्य के लिए बुलाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में सेनिटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएं।
एसडीएम ने कहा कि इस प्रक्रिया के दौरान केवल अभिभावक ही परिवार का डाटा अपडेट कराने के लिए स्कूल पहुंचे। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने साथ पूरे परिवार का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेज अवश्य साथ लेकर आएं।
एसडीएम ने कहा कि नागरिक पीपीपी में दर्ज अपनी पारिवारिक सूचना को अपडेट करने के लिए विभाग की वेबसाईट- मेरा परिवार.हरियाणा.जीओवी.ईन पर जाकर फैमिली डिटेल अपडेट कर सकते हैं। वेबसाईट पर अपनी फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी। फैमिली आईडी दर्ज करने उपरांत परिवार के मुखिया के मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को दर्ज करने उपरांत फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डेटा दिखाई देगा। पीपीपी पृष्ठ में दर्ज परिवार के सदस्यों का विवरण गलत है, तो उसको आप अपडेट कर सकते हैं।   इस अवसर एसडीएम बावल मनोज कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार  उप अधीक्षक प्रदीप यादव ,सुनील ए आई डी ओ भी मौजूद रहें।
advt.

Related Articles

46,334FansLike
11,640FollowersFollow
1,215FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles