Tuesday, October 26, 2021
advt

दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता होने पर एक लाख रुपये की दी जाती है आर्थिक सहायता…

advt.

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता होने पर एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता: उपायुक्त

रेवाड़ी, 11 सितंबर। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के 18 से 70 वर्ष तक की आयु के नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु या अपंगता होने पर एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह योजना पूरी तरह से निशुल्क है। इसलिए पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आने वाले केस इस योजना में कवर नहीं होंगे।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत कवरेज के दायरे में केवल वही हरियाणा निवासी और राज्य के मूल निवासी आएंगे जो नामांकन न होने या किसी अन्य कारण से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ उठाने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत मृत्यु, सडक़ या हवाई दुर्घटनाओं, दंगों, हड़ताल और आतंकवाद जैसी दुर्घटनाओं के कारण स्थायी विकलांगता या विकलांगता, सांप के काटने, डूबने, विष, करंट लगने, ऊंचाई से गिरने, मकान या भवन के गिरने, अग्नि, विस्फोट, हत्या, जानवरों के हमले, भगदड़ और घुटन, पाला मारने, लू लगने, आसमानी बिजली गिरने, जलने, भूख या भुखमरी (केवल मृत्यु) और प्रसव के दौरान मातृ मृत्यु जैसे मामले कवर होंगे।

Advt.

  डीसी ने बताया कि इस योजना में व्यावसायिक खतरों जैसे कि थ्रेशिंग मशीन या औद्योगिक मशीन या किसी अन्य अप्राकृतिक घटना के कारण मृत्यु या पूर्ण स्थायी विकलांगता या विकलांगता भी शामिल होगी। योजना के तहत युद्ध और इससे संबंधित खतरे, परमाणु जोखिम और जानबूझ कर स्वयं को चोट पहुंचाने, आत्महत्या या आत्महत्या का प्रयास, मादक पेय या मादक पदार्थों के कारण, यात्री के रूप में हवाई यात्रा के अलावा हवाई गतिविधियों में लिप्त होने तथा आपराधिक इरादे से किसी भी कानून का उल्लंघन करने के मामले शामिल नहीं होंगे।
उन्होंनेे बताया कि इस योजना के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत स्वीकृत लाभ का 50 प्रतिशत लाभ मिलेगा। अर्थात दुर्घटना मृत्यु के लिए एक लाख रुपए और दुर्घटना के कारण दोनों आंखों की पूर्ण या रि-कवरेबल हानि या दोनों हाथों या पैरों की हानि या एक आँख की दृष्टि खोने या हाथ या पैर की हानि के मामले में एक लाख रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विकलांगता  के मामले में लाभ का भुगतान दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को किया जाएगा, जबकि मृत्यु के मामले में लाभ वरीयता के आधार पर जीवित पति या पत्नी (यदि पुनर्विवाह न किया हो), सभी अविवाहित बच्चों को बराबर हिस्सा, माता तथा पिता को दिया जाएगा।

जिला समाज कल्याण अधिकारी रेनू बाला ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत जिले में अब तक 133 लोगों को एक करोड़ 33 लाख रूपऐ की सहायता राशि दी जा चुकी है। मृत्यु के मामले में, इस योजना के तहत जमा करवाए जाने वाले दस्तावेजों में दावा फार्म, हरियाणा डोमिसाइल सर्टिफिकेट और सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी राज्य में निवास का प्रमाण पत्र, दुर्घटना पीडि़त का आयु प्रमाण, दुर्घटना पीडि़त और पात्र रिश्तेदार (मृत्यु के मामले में) का आधार कार्ड, एफआईआर या पुलिस रोजनामचा रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट और मृत्यु प्रमाण पत्र और यदि दावेदार जीवित पति या पत्नी है तो इस आशय का हलफनामा कि उसने पुनर्विवाह नहीं किया है, शामिल होंगे।
उन्होंनेे बताया कि विकलांगता के मामले में जमा किए जाने वाले दस्तावेजों में दावा फार्म, हरियाणा डॉमिसाइल प्रमाण पत्र और सक्षम प्राधिकारी द्वारा राज्य में निवास का प्रमाण पत्र, आयु का प्रमाण, आधार कार्ड और विकलांगता की प्रतिशतता तथा उसके प्रकार की पुष्टि करते हुए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट तथा मेडिको-लीगल रिपोर्ट शामिल होगी। उन्होंने बताया कि मृत्यु की तिथि के छह महीने बाद तथा विकलांगता की तिथि से 12 महीने बाद जमा करवाए गए किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा।

advt.

Related Articles

YouTube Channel
Video thumbnail
बाजरे की खरीद - बिक्री में बड़ा खेल ! बीजेपी विधायक बोले पैदावार से ज्यादा ख़रीदा बाजरा #rewarinews
07:00
Video thumbnail
बीजेपी विधायक और संयुक्त किसान मोर्चा आमने - सामने #rewari news live
33:03
Video thumbnail
करवा चौथ पर देखें रेवाड़ी का बाजार #rewariupdate
03:07
Video thumbnail
रेवाड़ी में जब पुलिस की गाडी के सामने बैठ गए डॉक्टर्स #rewariupdate
07:01
Video thumbnail
कोख का कातिल दलाल रंगे हाथों काबू #kosliupdate
02:43
Video thumbnail
बहुमंजिला ईमारत से गिरा मजदूर #rewariupdate
01:35
Video thumbnail
रेवाड़ी के 7 योगा खिलाड़ी का राष्ट्रिय प्रतियोगिता में हुआ चयन , डीसी ने किया सम्मानित #rewariupdate
02:45
Video thumbnail
बाल महोत्सव 2021 / बच्चों ने बनाई दिल को छू जाने वाली रंगोलियाँ #rewariupdate
03:04
Video thumbnail
DAP खाद संकट पर डीसी यशेंद्र सिंह ने कहा #rewariupdate
02:26
Video thumbnail
गौरव मर्डर केस में पुलिस का खुलासा, माँ को थप्पड़ मारने से आहत दोस्त ने दिया था वारदात को अंजाम
03:51
47,082FansLike
11,768FollowersFollow
1,218FollowersFollow
98,018SubscribersSubscribe
Advt.

Latest Articles