कर्नल जितेन्द्र यादव ने रा.व.मा.वि. पाल्हावास के 47 बच्चों को प्रदान किए स्मार्ट फोन

रेवाड़ी, 14 सितंबर। जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा को प्रत्येक छात्र तक पहुंचाने के लिए जिले के शिक्षकों और समाजसेवियों की मदद से सरकारी स्कूलों के गरीब छात्रों को स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सोमवार को कर्नल जितेन्द्र यादव द्वारा राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पाल्हावास के बच्चों के लिए 47 स्मार्ट मोबाईल फोन प्रदान किए गए। उन्होंने बताया कि उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के निर्देश पर पुराने फोन भी एकत्रित कर बच्चों को अध्यापकों द्वारा दिए जा रहे है।

कोविड-19 के मद्देनजर पूरे हरियाणा में स्कूलों से ई लर्निंग पढ़ाई कराई जा रही है। बहुत से छात्रों के पास स्मार्टफोन न होने के कारण उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है। विद्यार्थियों की पढ़ाई लॉकडाउन के कारण बाधित ना हो, इसके लिए सरकारी स्कूलों ने स्मार्टफोन के जरिए पढ़ाने का रास्ता अपनाया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट फोने देने के लिए ऐसे छात्रों का चयन किया है, जो वास्तव में जरूरतमंद है, और होनहार हैं। उन्होंने बताया कि आस-पड़ोस किसी और के घर ऑनलाइन शिक्षा के लिए निर्भर न रहना पड़े। इस अभियान के तहत अध्यापकों की ओर से कुछ पुराने स्मार्ट फोन अन्य लोगों की मदद से भी दिए जा रहे हैं।
सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले जरूरतमंद विद्यार्थियों को एंड्रायड फोन देकर उनके सपनों को पंख देने का कार्य किया जा रहा हैं। जरूरतमंद परिवारों के विद्यार्थियों को मोबाइल फोन मिलने से उनकी ऑनलाइन पढ़ाई बेहद सुगम होगी तथा इससे बच्चों में अपनी शिक्षा जारी रखने की उम्मीदें जगी रहेंगी। मोबाइल फोन एप के माध्यम से स्टडी तो करवाई जा रही है, वहीं सरकार द्वारा बच्चों के लिए टीवी चैनल के माध्यम से भी क्लास वाइज और विषय वाइज स्टडी करवाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: